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ग्राहक शिकायतें / जागरूकता

ग्राहक शिकायतें / जागरूकता

ग्राहक शिकायत दर्ज करें

राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर. 1800 425 00000
सीजीआरएस – ग्राहक शिकायत निवारण प्रणाली
शिकायत निवारण  
– चक्रवृद्धि और साधारण ब्याज के बीच अंतर के अनुग्रह भुगतान की योजना
प्रधानमंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाई) शिकायत पोर्टल


संपर्क केंद्र [बैंक आपसे केवल इन नंबरों से संपर्क करेगा]

संपर्क केंद्र नंबर +91 1600019504, +91 1600019503, +91 1600019501

+91 1600118008, +91 1409863300

लेनदेन की निगरानी +91 1600019505

 

आपकी बैंकिंग सुविधा के लिए संपर्क

सुविधा संख्या शीर्ष सेवाएँ
व्हाट्सएप बैंकिंग +91 87544 24242 बैलेंस पूछताछ, खाता विवरण, शिकायत दर्ज करना, कार्ड ब्लॉक करना, उत्पाद सुविधाएँ, फास्टैग सेवाएँ, जमा/ऋण पर ब्याज दर, सेवा शुल्क
राष्ट्रीय साइबर अपराध हेल्पलाइन नंबर 1930 साइबर अपराध की घटनाओं की रिपोर्ट करने के लिए
एसएमएस के माध्यम से सभी डिजिटल चैनल ब्लॉक करें 9231000001 ग्राहक एक भेज सकता है SMS BLOCK to 9231000001 पंजीकृत मोबाइल नंबर से सभी डिजिटल चैनलों को ब्लॉक करने की सुविधा
REKYC 9677633000 REKYC करने के लिए जहां ग्राहक विवरण में कोई परिवर्तन नहीं है। ग्राहक एक ईमेल भेज सकता हैSMS <REKYC NOCHANGE CIFNO> to 9677633000
CKYC 7799022129 सीकेवाईसी नंबर प्राप्त करने के लिए ग्राहक मिस्ड कॉल दे सकते हैं

ग्राहक जागरूकता

साइबर सुरक्षा जागरूकता
आईआरएसी और पी पर आरबीआई दिशानिर्देशों के संबंध में ग्राहक शिक्षा
ऑनलाइन शिकायतें – सीजीआरएस पोर्टल
डीईएएफ में हस्तांतरित अदावी जमा का दावा करने की प्रक्रिया
मिस्ड कॉल सेवाएँशेष राशि के लिए डायल करें: ग्राहक एसएमएस के माध्यम से खाते की शेष राशि जानने के लिए अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से निम्नलिखित नंबर पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं।
096776 33000
  • डिजिटल लेनदेन को ब्लॉक करें

डिजिटल लेनदेन में धोखाधड़ी होने पर सभी डिजिटल चैनलों को ब्लॉक करें: ग्राहक, डिजिटल चैनलों (डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और यूपीआई) के माध्यम से आगे के लेनदेन को अवरुद्ध करने के लिए BLOCK  टाइप कर 09289592895 पर एसएमएस भेज सकते हैं।

डिजिटल भुगतान धोखाधड़ी/अनधिकृत इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग लेनदेन (UEBT) की रिपोर्टिंग
  ग्राहक निम्नलिखित माध्यम से बैंक को अनधिकृत इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग लेनदेन की रिपोर्ट कर सकते हैं

  • हमारे टोल फ्री नंबर 1800 425 00 000 पर कॉल करें
  • बैंक का होम पेज www.indianbank.in > ग्राहक कॉर्नर
  • “शिकायत” टाइप करें और 56677 पर एसएमएस भेजें
  • अपनी होम ब्रांच में जाकर शिकायत दर्ज करें ताकि रिपोर्ट किए गए लेनदेन के लिए रोक/होल्ड/चार्ज बैक के संबंध में होम ब्रांच द्वारा आवश्यक कार्रवाई शुरू की जा सके।
  • मोबाइल बैंकिंग ऐप (या) इंटरनेट बैंकिंग पेज
  • cfrm[at]indianbank[dot]co[dot]in पर मेल भेजें
इसके साथ ही, ग्राहक https://www.cybercrime.gov.in/ वेबसाइट पर शिकायत दर्ज करके या राष्ट्रीय साइबर अपराध हेल्पलाइन नंबर: 1930 पर कॉल करके जांच के लिए साइबर पुलिस को घटना की सूचना दे सकते हैं।
यूईबीटी के लिए ग्राहकों को मुआवजा देने की प्रक्रिया

( अंतिम संशोधन Apr 11, 2025 at 07:04:49 PM )

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