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ग्राहक शिकायतें / जागरूकता

ग्राहक शिकायतें / जागरूकता

ग्राहक शिकायत दर्ज करें

राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर. 1800 425 00000
सीजीआरएस – ग्राहक शिकायत निवारण प्रणाली
शिकायत निवारण  
– चक्रवृद्धि और साधारण ब्याज के बीच अंतर के अनुग्रह भुगतान की योजना
प्रधानमंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाई) शिकायत पोर्टल

 ग्राहक जागरूकता

साइबर सुरक्षा जागरूकता
आईआरएसी और पी पर आरबीआई दिशानिर्देशों के संबंध में ग्राहक शिक्षा
ऑनलाइन शिकायतें – सीजीआरएस पोर्टल

डीईएएफ में हस्तांतरित अदावी जमा का दावा करने की प्रक्रिया
मिस्ड कॉल सेवाएँ

शेष राशि के लिए डायल करें: ग्राहक एसएमएस के माध्यम से खाते की शेष राशि जानने के लिए अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से निम्नलिखित नंबर पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं।
096776 33000

डिजिटल लेनदेन को ब्लॉक करें

डिजिटल लेनदेन में धोखाधड़ी होने पर सभी डिजिटल चैनलों को ब्लॉक करें: ग्राहक, डिजिटल चैनलों (डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और यूपीआई) के माध्यम से आगे के लेनदेन को अवरुद्ध करने के लिए BLOCK  टाइप कर 09289592895 पर एसएमएस भेज सकते हैं।

साइबर अपराध की घटनाओं/अनधिकृत लेनदेन की रिपोर्टिंग:

ग्राहक को घटना की सूचना अपनी होम ब्रांच को देनी चाहिए ताकि रिपोर्ट किए गए लेनदेन के लिए ‘शुल्क वापसी/स्‍टॉप/होल्‍ड लगाने के संबंध में होम ब्रांच द्वारा आवश्यक कार्रवाई शुरू की जा सके।

इसके साथ ही ग्राहक को चाहिए कि वे जांच के लिए इसे साइबर पुलिस को रिपोर्ट करें।

साइबर पुलिस के साथ ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण के लिए: https://www.cybercrime.gov.in/

राष्ट्रीय साइबर अपराध हेल्पलाइन नंबर:1930 की सहायता लें।
ग्राहक, बैंक को अनधिकृत इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग लेनदेन की रिपोर्ट cfrm[at] Indianbank[dot]co[dot]in  पर मेल के माध्यम से भी कर सकते हैं।

( अंतिम संशोधन Mar 18, 2025 at 05:03:48 PM )

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