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डिजिटल बीमा प्लेटफॉर्म

डिजिटल बीमा प्लेटफॉर्म

बीमा में डिजिटलीकरण का अर्थ है ग्राहकों के लिए प्रक्रिया, उत्पाद और सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए डिजिटल तकनीक का उपयोग करना । डिजिटल बीमा ग्राहकों को तुरंत पॉलिसी प्राप्त करने और पारंपरिक तरीके के बिना दावों और ऑनलाइन नवीनीकरण के मामले में अपनी बीमा पॉलिसियों का प्रबंधन करने की अनुमति देता है ।

ग्राहकों की प्राथमिकताओं को सर्वोपरि रखते हुए, बैंक ने बीमा उत्पादों का लाभ उठाने के लिए “आईबी डिजिटल इंश्योरेंस प्लेटफॉर्म” की शुरुआत की, जिसमें नियम और शर्तों सहित पूरी जानकारी आसानी से उपलब्ध है और साथ ही किसी भी समय, कहीं भी सुविधा और तुरंत निर्णय लेने / पॉलिसी जारी करने का विकल्प उपलब्ध है ।

वर्तमान में, वाहन बीमा – दोपहिया और चार पहिया (केवल निजी वाहन), इंटरनेट बैंकिंग, इंडस्मार्ट और शाखा सहायता यात्रा के माध्यम से ग्राहकों के लिए उपलब्ध कराई गई है । हमारे सभी तीन सामान्य बीमा भागीदार यानी मेसर्स यूएसजीआईसीएल, मेसर्स यूआईआईसी और मेसर्स चोला एमएस डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से वाहन बीमा प्रदान करते हैं ।

स्वास्थ्य बीमा, जीवन बीमा और अन्य सामान्य बीमा उत्पाद भी जल्द ही डिजिटल बीमा प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होंगे

ऑनलाइन दोपहिया और चार पहिया वाहन बीमा

                                                                               

मैं दोपहिया और चार पहिया वाहन बीमा के लिए कैसे आवेदन कर सकता हूँ? हमारे इंड स्मार्ट एप्लीकेशन और इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से आवेदक ऑनलाइन बीमा के लिए आवेदन कर सकता है  ।

इंड स्मार्ट  आप अपने इंड स्मार्ट मोबाइल ऐप में लॉग इन कर सकते हैं और होम पेज पर क्विक लिंक्स के अंतर्गत इंश्योरेंस विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं।

इंटरनेट बैंकिंग आप अपने इंटरनेट बैंकिंग में लॉग इन कर सकते हैं और होम पेज पर वैल्यू एडेड सर्विसेज के अंतर्गत इंश्योरेंस के लिए आवेदन करें विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं।

क्या ऑनलाइन बीमा आवेदन के लिए मुझे इंडियन बैंक में कोई खाता होना आवश्यक है? हां, बीमा हेतु आवेदन करने के लिए आवेदक का हमारे पास खाता होना चाहिए ।
क्या मुझे ऑनलाइन बीमा आवेदन के लिए शाखा में जाना होगा? ऑनलाइन बीमा एक सीधी प्रक्रिया है और ग्राहक हमारे मोबाइल ऐप इंडस्मार्ट / इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं, लेकिन सहायता के मामले में ग्राहक सेवाओं का लाभ उठाने के लिए अपनी होम ब्रांच / निकटतम शाखा से संपर्क कर सकते हैं ।
कौन सी बीमा कंपनियां डिजिटल बीमा प्लेटफॉर्म के माध्यम से सेवाएं प्रदान कर रही हैं ? हमारे सभी जनरल इंश्योरेंस कॉर्पोरेट एजेंसी चैनल पार्टनर्स (यूनिवर्सल सोम्पो जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड और चोलामंडलम एमएस जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ) बैंक के डिजिटल बीमा प्लेटफॉर्म के साथ-साथ हमारे बैंक की शाखाओं के माध्यम से वाहन बीमा सेवाएं प्रदान कर रहे हैं ।
वाहन बीमा के अंतर्गत कौन से उत्पाद उपलब्ध हैं? रोलओवर बीमा – हमारे चैनल भागीदारों के लिए किसी भी बीमा कंपनी की पॉलिसी का नवीनीकरण ।
नवीनीकरण बीमा – यूएसजीआईसीएल, यूआईआईसी और चोला एमएस वाहन बीमा पॉलिसियों का नवीनीकरण ।
नया पंजीकरण – नए वाहनों के लिए बीमा पॉलिसी ।
बीमाकर्ता का चयन कैसे करें? ग्राहक हमारे सभी चैनल भागीदारों से वास्तविक समय लाभ चित्रण के साथ-साथ उद्धरण तुलना आदि के अनुसार बीमाकर्ता चुनने के लिए स्वतंत्र हैं।
पॉलिसी के अंतर्गत प्रमुख कवर क्या हैं? 1. बीमित वाहन को होने वाली हानि या क्षति:

a) आग, विस्फोट, स्व-प्रज्वलन या बिजली गिरने से । b) चोरी, सेंधमारी या सेंधमारी c ) सभी प्राकृतिक आपदाएँ जैसे भूकंप, बाढ़, चक्रवात आदि। d) आकस्मिक बाहरी साधन, आतंकवाद, दंगा और हड़ताल e) प्राप्त कवरेज के अनुसार अतिरिक्त कवरेज/विकल्प

2. तीसरे पक्ष के प्रति देयता:

वाहन के उपयोग से उत्पन्न होने वाली किसी भी कानूनी देयता के लिए कवर प्रदान करता है a) किसी तीसरे पक्ष की आकस्मिक मृत्यु/चोट b) तीसरे पक्ष के स्वामित्व वाली संपत्ति को कोई नुकसान

इस नीति के प्रमुख बहिष्करण क्या हैं? क) सामान्य उम्र बढ़ना, टूट-फूट, यांत्रिक या विद्युतीय खराबी, विफलता, मूल्यह्रास या कोई परिणामी हानि
ख) वैध लाइसेंस के बिना वाहन चलाने वाले व्यक्ति के कारण क्षति
ग) शराब या नशीली दवाओं के प्रभाव में वाहन चलाने वाले व्यक्ति के कारण क्षति
घ) युद्ध, विद्रोह, परमाणु जोखिम के कारण हानि/क्षति
ङ) टायरों और ट्यूबों को क्षति, जब तक कि दुर्घटना के दौरान क्षतिग्रस्त न हुई हो
च) उपकरण के रूप में संचालन से उत्पन्न होने वाली पलटने से होने वाली हानि या क्षति (मोबाइल क्रेन, ड्रिलिंग रिग, मोबाइल प्लांट, नेवी, फावड़े, ग्रैब, रिपर के लिए लागू जब तक कि अतिरिक्त रूप से विकल्प न चुना गया हो)
छ) चोरी, सेंधमारी या वाहन के सहायक उपकरण को हानि या क्षति, जब तक कि वाहन
नो क्लेम बोनस (एनसीबी) क्या है? एनसीबी बीमाकर्ता द्वारा पॉलिसी के नियमों और शर्तों के अनुसार टैरिफ द्वारा प्रदान किए गए स्लैब के आधार पर प्रत्येक दावा मुक्त वर्ष के लिए प्रदान किया जाता है।
इस पॉलिसी में कौन से वैकल्पिक कवर उपलब्ध हैं? a) पीए मालिक चालक
b) भुगतान किए गए चालक के लिए कानूनी दायित्वc) कुंजी प्रतिस्थापन

d) चालान वापस करना) विद्युत / गैर विद्युत सहायक उपकरण

f) इंजन सुरक्षा

g) शून्य मूल्यह्रास

अस्वीकरण

बीमा आग्रह की विषयवस्तु है ।

बैंक लाइसेंस संख्या CA0108 के अंतर्गत बीमा कम्पनियों का केवल एक कॉर्पोरेट एजेंट है और यह किसी भी मामले में जोखिम की गारंटी नहीं लेता है या बीमाकर्ता के रूप में कार्य नहीं करता है।

बीमा पॉलिसियां बीमा कंपनी द्वारा निर्धारित नियमों और शर्तों के अधीन हैं । वे बिक्री को अंतिम रूप देने से पहले कवरेज की शर्तों और उससे संबंधित बहिष्करणों के पूर्ण विवरण के लिए प्रस्ताव फॉर्म को पूरी तरह से पढ़ें ।

बैंक के ग्राहक द्वारा किसी भी बीमा उत्पाद की खरीद पूरी तरह से स्वैच्छिक है और बैंक से किसी अन्य सुविधा का लाभ उठाने से जुड़ी नहीं है ।

बीमा खरीदना ग्राहक और बीमा कंपनी के बीच एक संविदात्मक समझौता है । बैंक बीमा कंपनी के कॉर्पोरेट एजेंट के रूप में कार्य कर रहा है।

( अंतिम संशोधन Nov 13, 2024 at 04:11:22 PM )

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