ऑनलाइन ग्राहक शिकायतें (एसपीजीआरएस)
राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर 180042500000
आईआरएसी और पी ==> ऑडियो क्लिप पर आरबीआई दिशानिर्देशों पर ग्राहक शिक्षा
हर पेमेंट डिजिटल - एक ग्राहक जागरूकता पहल जिसका विषय "डिजिटल भुगतान अपनाएं, दूसरों को भी सिखाएं"
ग्राहक सीजीआरएस पोर्टल में ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते हैं
मिस्ड कॉल सेवा
बैलेंस के लिए जस्ट डायल करें:
ग्राहक अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से निम्नलिखित नंबरों पर एसएमएस के माध्यम से खाते की शेष राशि प्राप्त करने के लिए मिस्ड कॉल प्रदान कर सकते हैं
081087 81085
092895 92895
डिजिटल लेनदेन को ब्लॉक करें
धोखाधड़ी वाले डिजिटल लेनदेन के मामले में सभी डिजिटल चैनलों को ब्लॉक करें:
ग्राहक एसएमएस भेज सकते हैं
092310 00001 या 092895 92895 पर ब्लॉक करें
डिजिटल चैनलों (डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और यूपीआई) के माध्यम से आगे के लेनदेन को ब्लॉक करने के लिए
एसएमएस के माध्यम से शिकायतें:
SMS द्वारा शिकायत दर्ज कराने के लिए- COMPLAINT लिखकर 56677 पर SMS भेजें
सीजीआरएस - ग्राहक शिकायत निवारण प्रणाली
प्रधान मंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाई) शिकायत पोर्टल
शिकायत निवारण - चक्रवृद्धि और साधारण ब्याज के अंतर के अनुग्रह भुगतान की योजना
अनधिकृत लेनदेन के मामले में ग्राहकों के लिए "क्या करें" निर्देश:
ग्राहक को घटना की सूचना अपनी गृह शाखा को देनी चाहिए ताकि रिपोर्ट किए गए लेनदेन के लिए स्टॉप/होल्ड/राइजिंग चार्ज बैक के संबंध में होम शाखा द्वारा आवश्यक कार्रवाई शुरू की जा सके।
साथ ही, ग्राहक को जांच के लिए साइबर पुलिस को रिपोर्ट करना होगा।
साइबर पुलिस में ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण के लिए: https://www.cybercrime.gov.in/
राष्ट्रीय साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर: 1930
( अंतिम संशोधन May 11, 2023 at 04:05:00 PM )