राष्ट्रीय टोल फ्री नंबर1800 425 00 000

समामेलन संबंधी अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

समामेलन संबंधी अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्र.सं. अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न उत्तर
ए. सामान्य बैंकिंग से संबन्धित प्रश्न
1. क्या समामेलन के बाद बैंक का नाम बदलेगा? समामेलन के बाद संस्था का नाम “इंडियन बैंक” किया जाएगा।
2. क्या केवाईसी दस्तावेज को दोबारा जमा करने की आवश्यकता है? जी नहीं। ग्राहक को केवाईसी दस्तावेज दोबारा जमा करने की आवश्यकता नहीं है, जब तक कि अन्यथा सूचित न किया जाए।
3. मेरा खाता इलाहाबाद बैंक में है। क्या मैं इंडियन बैंक की शाखा में या इसके विपरीत लेनदेन कर पाउंगा? कुछ बुनियादी सेवाओं जैसे कि नकद जमा, नकद निकासी, फंड ट्रांसफर आदि की सुविधा शीघ्र ही दोनों बैंकों की शाखाओं द्वारा प्रदान की जाएगी ताकि दोनों बैंकों के ग्राहकों द्वारा इसका लाभ उठाया जा सके, जिसकी सूचना समयानुसार दी जाएगी ।
4. मेरा खाता इलाहाबाद बैंक में है। क्या मुझे नए चेक-बुक और पासबुक के लिए आवेदन करने की आवश्यकता है? जी नहीं, मौजूदा चेकबुक और पासबुक का उपयोग किया जा सकता है। कोई भी बदलाव किए जाने पर आपको पर्याप्त समय पूर्व सूचित किया जाएगा।
5. क्या होम ब्रांच को इलाहाबाद बैंक की शाखा से इंडियन बैंक की शाखा में या इंडियन बैंक की शाखा से इलाहाबाद बैंक की शाखा में बदला जा सकता है? इलाहाबाद बैंक से इंडियन बैंक में एवं इंडियन बैंक से इलाहाबाद बैंक में होम ब्रांच का बदलाव प्रौद्योगिकी एकीकरण के बाद ही संभव होगा, जिसकी सूचना बाद में दी जाएगी।
6. क्या इलाहाबाद बैंक के ग्राहकों को एसएमएस / खाता विवरण आदि सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए फिर से इंडियन बैंक के साथ मोबाइल नंबर या ईमेल पंजीकृत कराने की आवश्यकता है? जी नहीं, इलाहाबाद बैंक के ग्राहकों को अपने मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को फिर से पंजीकृत करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि अलर्ट हमेशा की तरह उन तक पहुंचते रहेंगे।
7. मैं इलाहाबाद बैंक का ग्राहक हूँ। क्या समामेलन के बाद मुझे इंडियन बैंक मोबाइल बैंक ऐप को इंस्टॉल करने की आवश्यकता है और इसके विपरीत क्या इंडियन बैंक के ग्राहकों को इलाहाबाद बैंक मोबाइल बैंक ऐप इंस्टॉल करने की आवश्यकता है? जी नहीं, आप अपने संबंधित बैंक के मोबाइल और इंटरनेट बैंकिंग ऐप का उपयोग जारी रख सकते हैं। इस संबंध में, किसी भी परिवर्तन की सूचना पर्याप्त समय पहले दी जाएगी।
8. क्या समामेलन के बाद, मैं मोबाइल और इंटरनेट बैंकिंग में उपलब्ध मौजूदा सेवाओं का लाभ उठा पाऊंगा? जी हाँ। एकीकृत संस्था में दोनों बैंकों की इंटरनेट और मोबाइल बैंकिंग सेवाओं की सर्वोत्तम सुविधाएँ उपलब्ध होंगी।
9. अगर दोनों बैंकों में खाते हो और मोबाइल बैंकिंग के लिए दोनों बैंकों के साथ एक ही मोबाइल नंबर पंजीकृत है, तो क्या लेनदेन करते समय ओटीपी प्राप्त होगा? हाँ, वर्तमान के लिए, दोनों में से किसी भी बैंक में किए गए लेनदेन के लिए ओटीपी एक ही मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। इस संबंध में कोई भी बदलाव होने पर सूचना दी जाएगी।
10. क्या समामेलन के बाद के परिदृश्य में, मैं अपने मौजूदा डेबिट / क्रेडिट कार्ड का उपयोग जारी रख सकता हूँ? जी हाँ। कार्ड का परिचालन यथावत जारी रहेगा और यदि कोई भी परिवर्तन होता है तो आपको पर्याप्त समय पहले सूचित किया जाएगा।
11. यदि कोई शाखा बंद / स्थानांतरित हो जाती है, तो लॉकरों का क्या होगा? भविष्य में, यदि बैंकों के कतिपय निकटस्थ शाखाओं का विलयन / स्थानांतरण किया जाता है, तो उनमें मौजूद लॉकरों को भी निकटस्थ/ नई शाखाओं में स्थानांतरित किया जाएगा। इस संबंध में, किसी भी परिवर्तन की सूचना पर्याप्त समय पहले दी जाएगी।
12. अगर मैं इलाहाबाद बैंक का ग्राहक हूं, तो क्या मौजूदा ईसीएस अधिदेश / चेक को इंडियन बैंक के पक्ष में या इसके विपरीत बदलना आवश्यक है? जी नहीं, ग्राहकों को मौजूदा ईसीएस अधिदेश या उत्तर दिनांकित चेकों को बदलने की आवश्यकता नहीं है। कोई भी परिवर्तन, यदि अपेक्षित हो, तो उसे अग्रिम सूचना के साथ किया जाएगा।
13. क्या मैं अपने इलाहाबाद बैंक के डेबिट कार्ड का उपयोग इंडियन बैंक के एटीएम में और इंडियन बैंक का डेबिट कार्ड इलाहाबाद बैंक एटीएम में बिना किसी एटीएम लेन-देन शुल्क के कर सकता हूँ। जी हाँ। दोनों बैंकों के ग्राहक अपने डेबिट कार्ड का उपयोग इंडियन बैंक और इलाहाबाद बैंक के एटीएम में बिना किसी शुल्क के कर सकते हैं।
14. मैं इलाहाबाद बैंक से पेंशन आहरण करने वाला एक वरिष्ठ नागरिक हूँ। समामेलन के उपरांत, मेरे पेंशन पर क्या प्रभाव पड़ेगा? आप अपनी मौजूदा शाखा में अपने पेंशन खाते का परिचालन जारी रख सकते हैं। इस संबंध में, किसी भी परिवर्तन की सूचना पर्याप्त समय पहले दी जाएगी।
बी. खाता संबंधी प्रश्न
15. क्या समामेलन के बाद मुझे एक नया खाता खोलने के लिए आवेदन करने की आवश्यकता है? जी नहीं। ग्राहक अपने मौजूदा खाते का परिचालन जारी रख सकते हैं।
16. क्या मेरी ग्राहक आईडी अपरिवर्तित रहेगी? जी हाँ। हालाँकि, आरबीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार, किसी भी ग्राहक की केवल एक ही ग्राहक सूचना फ़ाइल (सीआईएफ) / ग्राहक आईडी (ग्राहक – आईडी) होनी चाहिए, भले ही उनके पास कितने भी खाते हों। कोई भी परिवर्तन पर्याप्त अग्रिम सूचना के साथ किया जाएगा।
17. क्या मेरी खाता संख्या बदल जाएगी? जी नहीं। मौजूदा खाता संख्या यथावत् जारी रहेगी। कोई भी परिवर्तन पर्याप्त अग्रिम सूचना के साथ किया जाएगा।
18. क्या मेरा अन्य खाता विवरण बदल जाएगा? जी नहीं। फिलहाल, खाता विवरण जैसे कि आईएफएससी, एमआईसीआर, आदि यथावत् जारी रहेगा। इस संबंध में, किसी भी परिवर्तन की सूचना पर्याप्त समय पहले दी जाएगी।
19. मेरा खाता दोनों बैंकों में है। क्या मुझे किसी एक खाते को बंद करने की आवश्यकता है? जी नहीं। दोनों बैंकों में खाते चालू रहेंगे। हालाँकि, आरबीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार, किसी भी ग्राहक की केवल एक ही ग्राहक सूचना फ़ाइल (सीआईएफ) / ग्राहक आईडी (ग्राहक – आईडी) होनी चाहिए, भले ही उनके पास कितने भी खाते हों। इस संबंध में, किसी भी परिवर्तन की सूचना पर्याप्त समय पहले दी जाएगी।

 

 

20. क्या मेरे जमा खातों पर ब्याज दरों में कोई बदलाव होगा? जी नहीं। मौजूदा आवर्ती / सावधि जमा के लिए चालू ब्याज दर परिपक्वता तक जारी रहेगी। समामेलन के उपरांत, ब्याज दरों में होनेवाले किसी भी परिवर्तन को बैंक की वेबसाइट और शाखाओं में प्रदर्शित किया जाएगा।
सी. ऋण संबंधी प्रश्न
21. क्या दोनों बैंकों के समामेलन से मेरे मौजूदा ऋण खातों की नियम और शर्तें प्रभावित होंगी? मौजूदा नियम और शर्तें जारी रहेंगी। हालांकि, ब्याज दरों के संबंध में, रीसेट उपबंध सहित मीयादी ऋण के मामले में, मौजूदा ब्याज दर संबंधित तिथि तक जारी रहेगी। कार्यशील पूंजी ऋणों के मामलों में, मौजूदा दर अगले नवीनीकरण तक जारी रहेगी।
22. यदि किसी ग्राहक का इलाहाबाद बैंक और इंडियन बैंक दोनों में ऋण खाता है, तो क्या होगा? वर्तमान में दोनों ऋण सुविधाएं चालू नियमों और शर्तों के अनुसार जारी रहेंगी। समामेलन के बाद, समुन्नत ग्राहक के अनुभव के साथ दोनों ऋण सेवाएं सिंगल विंडो के माध्यम से दी जाएंगी। इस संबंध में, किसी भी परिवर्तन की सूचना पर्याप्त समय पहले दी जाएगी।
23. क्या मैं इलाहाबाद बैंक / इंडियन बैंक में दृष्टिबंधित अपने संपार्श्विक(collateral) दस्तावेज को आसानी से प्राप्त कर पाऊंगा? इलाहाबाद बैंक या इंडियन बैंक के साथ बंधक स्वत्व विलेख (Title deeds) और अन्य दस्तावेज सुरक्षित रहेंगे और आप इन्हें आसानी से प्राप्त कर सकेंगे।
24. समामेलन के बाद मेरे ओवरड्राफ्ट / ऋण नवीनीकरण का क्या होगा? ओवरड्राफ्ट / ऋण नवीकरण / बढोतरी सामान्य  प्रक्रिया में होगी।
25. क्या ग्राहक इलाहाबाद बैंक की वेबसाइट / मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से ईएमआई का भुगतान कर पाएंगे? जी हां, ग्राहक इलाहाबाद बैंक की वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से ईएमआई का भुगतान किया जाना जारी रख सकते हैं। भुगतान विकल्पों में किसी भी बदलाव की सूचना ग्राहकों को पर्याप्त समय पहले दी जाएगी।
डी. पत्र व्यवहार संबंधी प्रश्न
26. मैं समामेलन से संबंधित अपने प्रश्न कहाँ पोस्ट कर सकता हूँ? हमने ग्राहकों की सुविधा के लिए एक पोर्टल बनाया है जो वेबसाइट में उपलब्ध है।
27. इलाहाबाद बैंक के साथ रखे गए डिमैट खाते का क्या होगा? मौजूदा डिमैट खाते का उपयोग किया जा सकता है। कोई भी बदलाव होने पर आपको समय से पूर्व सूचना दी जाएगी।
28. इलाहाबाद बैंक के शेयरों का क्या होगा? जैसा कि दोनों बैंकों के बोर्ड द्वारा अनुमोदित है, इक्विटी शेयर विनिमय अनुपात के अनुसार इलाहाबाद बैंक के प्रत्येक 1000 शेयरों के लिए इंडियन बैंक के 115 शेयर आबंटित किए जाएंगे। इलाहाबाद बैंक के शेयरधारकों के लिए नए शेयर प्रमाण पत्र जारी किए जायेंगे।

( अंतिम संशोधन Mar 27, 2020 at 05:03:16 PM )