हमारे  बारे में उत्पाद पैलेट ऋण सेवाएँ जमा न्यूसरूम जानकारी संपर्क संबंधित लिंक होम
   गृह पृष्ठ > सूचना >सूचना का अधिकार अधिनियम – 2005
सूचना का अधिकार
भारत सरकार ने सूचना की स्वतंत्रता अधिनियम के स्थान पर "सूचना का अधिकार अधिनियम 2005" पारित किया है। किसी भी सार्वजनिक प्राधिकरण की कार्यप्रणाली में पारदर्शिता तथा ज़िम्मेदारी को प्रोत्साहित करने के लिए, यह अधिनियम लोगों को उनसे सामान्य प्रकृति की जानकारी प्राप्त करने का अधिकार प्रदान करता है। इस अधिनियम के उद्देश्य हेतु सार्वजनिक क्षेत्रक बैंक सार्वजनिक प्राधिकरण हैं।

अधिनियम के अंतर्गत उपलब्ध सूचना

बैंकों से संबन्धित प्रावधान हैं, धारा 4 (1), 5 (1) तथा 5(2) तथा ये प्रभाव में आ चुके हैं। सूचना का अधिकार अधिनियम बैंक, जोकि सार्वजनिक प्राधिकरण के अंतर्गत आते हैं, में उपलब्ध अथवा नियंत्रित जानकारी को प्राप्त करने को शामिल करता है तथा उसके कार्य, दस्तावेज़, अभिलेखों, उद्धरणों अथवा दस्तावेज़ों / अभिलेखों की प्रमाणित प्रतियों के निरीक्षण का अधिकार तथा सामग्रियों के प्रमाणित नमूनों तथा इलेक्ट्रोनिक रूप में संग्रहित जानकारी को प्राप्त करने के अधिकार को शामिल करता है।

प्रकटीकरण से छूट प्राप्तल जानकारी

अधिनियम की धारा 8 व 9 के तहत सूचना की कुछ श्रेणियाँ नागरिकों को प्रकटीकरण से छूट प्राप्तो हैं। जानकारी प्राप्त करने हेतु आवेदन प्रस्तुत करने से पूर्व जन-सामान्य, अधिनियम की संबन्धित धारा का संदर्भ लें।

जानकारी कैसे प्राप्त करें ?

कोई भी नागरिक जन सूचना अधिकारी (पीआईओ), कॉर्पोरेट कार्यालय, इंडियन बैंक, 254-260, अव्वै षण्मुगम सालै, रॉयपेट्टा, चेन्नै को लिखित अथवा इलेक्ट्रोनिक माध्यम से आवेदन करके जानकारी प्राप्त कर सकता है। आवेदन बैंक की किसी भी शाखा/अंचल कार्यालय में भी किया जा सकता है। नागरिक https://rtionline.gov.in लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से भी आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं जहां शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्य म से किया जा सकता तथा अनुरोध दर्ज होने पर एक पंजीकरण संख्या प्राप्त होगी जिसके माध्यम से आवेदन को ट्रैक किया जा सकता है।
आवेदन का निपटान सूचना का अधिकार अधिनियम की धारा 7 के अनुसार किया जाएगा।

अनुलग्नक 1
सूचना का अधिकार अधिनियम की धारा 4 (1) (बी) तथा उसके वार्षिक अद्यतनीकरण – 2016 के तहत बैंक द्वारा अनिवार्य प्रकटीकरण

क्र. सं.

अनिवार्य दायित्व

प्रकट की गई सूचना

i

संस्था का विवरण, कार्य तथा कर्तव्‍य  

स्वदेशी आंदोलन के अंश के रूप में 15 अगस्त 1907 को बैंककी स्थापना की गई तथा राष्ट्र के स्वतन्त्रता दिवस के दिन ही अपने स्थापना दिवस मनाने में बैंक को गर्व है।  19 जुलाई, 1969 को राष्ट्रीयकृत किए गए चोदह  बैंकों में से इंडियन बैंक भी एक था।  2007 में बैंक सार्वजनिक सूचीबद्ध बैंक बन गया।   31-12-2015 को भारत सरकार के पास ईक्वि‍टी / शेयर पूंजी का 82.10% तथा शेष 17.90% सामान्य जनता के पास था।

बैंक की तीन स्तरीय संगठनात्मक संरचना है जिसमें  31-01-2016 को चेन्‍नै स्थित कॉर्पोरेट कार्यालय तथा  पूरे देश में 38 अंचल कार्यालय तथा 2532 शाखाएं कार्यरत थीं।

शाखाओं की लोकेशन, उनका पता जानने के लिए, >  शाखा नेटवर्क पर क्लिक करें।

इसके अतिरिक्त पूरे देश में उपलब्ध एटीएम के माध्यम से बैंक 24x7 बैंकिंग सेवाएँ उपलब्ध करता है।

एटीएम की लोकेशन, उनका पता जानने के  लिए एटीएम नेटवर्क  पर क्लिक करें।

बैंक की 3 विदेशी शाखाएँ हैं सिंगापुर में एक, जानकारी हेतु सिंगापूर पर क्लिक करें तथा श्रीलंका में 2 जानकारी हेतु कोलंबो जाफ़ना  पर क्लिक करें।

बैंक की गतिविधियां बैंकिंग विनियमन अधिनियम तथा भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा समय-समय पर जारी निदेशों द्वारा कवर की जाती हैं।

बैंक की दो अनुषंगियाँ हैं: 1. इंडबैंक मर्चेन्ट बैंकिंग सर्विसेस लिमिटेड । जानकारी के लिए इंडबैंक मर्चेंट बैंकिंग सर्विसेस लिमिटेड पर क्लिक करें।

2.इंडबैंक हाउसिंग लिमिटेड।

बैंक ने 3 क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को प्रायोजित किया है। जानकारी हेतु क्लिक करें। 
पल्लवन ग्रामीण बैंक , पुदुवै भारतियार ग्राम बैंक, सप्तगिरि ग्रामीण बैंक

ii

बैंक के अधिकारियों व कर्मचारियों के अधिकार तथा कर्तव्य

बैंक के अधिकारियों व कर्मचारियों के अधिकार तथा कर्तव्य की जानकारी हेतु अधिकारियों व कर्मचारियों के अधिकार तथा कर्तव्य पर क्लिक करें।

iii

पर्यवेक्षी एवं जवाबदेही के चेनलों सहित निर्णय निर्धारण में अपनाई जाने वाली प्रक्रिया

निर्णय निर्धारण प्रक्रिया में अधिकारियों की विभिन्न स्तरों तथा स्केलों पर इस्तेमाल की जाने वाली प्रशासनिक तथा ऋण शक्तियों तथा पर्यवेक्षी एवं जवाबदेही के चेनलों पर प्रक्रियात्मक दिशानिर्देश, बोर्ड द्वारा निर्धारित किए जाते हैं  तथा गोपनीय दस्तावेज़ के रूप में रखे जाते हैं।
शाखा स्तर पर ऋण निर्णय विभिन्न स्तरों पर शाखाओं में शाखा प्रबंधकों के पदानुसार- सहायक प्रबन्धक से शाखा के उप महाप्रबंधक द्वारा लिए जाते हैं।   ऋण संबंधित निर्णय, अंचल स्तर पर अंचल स्तरीय ऋण समिति (ज़ेडएलसीसी) तथा अंचल कार्यालय स्तर पर गठित द्वितीय कमान ऋण समिति (ज़ेडएलएससीसी) द्वारा लिए जाते हैं।  कॉर्पोरेट कार्यालय के स्तर पर ऋण निर्णय,  कॉर्पोरेट कार्यालय स्तर पर गठित ऋण समिति (सीओएलसीसी – जीएम), कॉर्पोरेट कार्यालय स्तर पर गठित ऋण समिति  (सीओएलसीसी ईडी), ऋण अनुमोदन समिति (सीएसी) तथा बोर्ड की प्रबंधन समिति द्वारा लिए जाते हैं।  सीओएलसीसी (ईडी), सीएसी तथा एमसीबी को प्रस्ताव ऋण संचालन समिति द्वारा रखे जाते हैं।

iv

बैंक के कार्यों के निर्वहन हेतु निर्धारित किए गए मानदंड

बैंक के कार्यों के निर्वहन हेतु मानदंड बोर्ड के अनुमोदन के साथ भारतीय रिजर्व बैंक के निदेशों पर आधारित हैं।  विश्वसनीय सेवाओं के मानदंडों हेतु क्लिक करें।  सामान्य परिस्थितियों में कुछ सेवाओं हेतु समय मानदंड

v

बैंक के कार्यों के निर्वहन हेतु बैंक द्वारा निर्धारित अथवा इसके नियंत्रण में अथवा इसके कर्मचारियों द्वारा प्रयोग किए जाने वाले नियम, विनियम, अनुदेश, मैनुअल और रिकॉर्ड

सभी शाखाओं व कार्यालयों को अपने कार्यों के प्रभावी निर्वहन हेतु अनुदेश पुस्तिकाओं तथा परिपत्रों की प्रतियाँ उपलब्ध कराई गई हैं।   मैनुअलों की सूची हेतु=> मैनुअल पर क्लिक करें। इन मैनुअलों की जानकारी बड़ी पुस्तकों में होने से, कई हज़ार पेज कवर करने के कारण इसे बैंक की वेबसाइट www.indianbank.in. पर पोर्ट नहीं किया गया है।   जब कभी इस संबंध में कोई विशेष जानकारी मांगी जाती है, तब इसे सूचना का अधिकार अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार उपलब्‍ध कराया जा सकता है।

vi

बैंक द्वारा रखे जाने वाले अथवा इसके नियंत्रण में दस्तावेजों का विवरण

शाखाएँ ऋण उधारकर्ताओं तथा धनराशि जमा करने वाले ग्राहकों से संबन्धित दस्तावेजों को अपने पास रखती हैं।

केन्द्रीय तथा राज्य के क़ानूनों के आधार पर, कॉर्पोरेट कार्यालय ने बैंक की शाखाओं/कार्यालयों द्वारा रखे जाने वाले / अनुरक्षित किए जाने वाले विभिन्न दस्तावेजों की सूची निर्धारित की है।

vii

बैंक की नीति तैयार करने तथा इसका कार्यान्वयन करने हेतु जन साधारण के परामर्श अथवा अभ्यावेदन के साथ यदि कोई व्यवस्था की गई हो तो उसका विवरण

बैंक की किसी भी नीति को तैयार करने के संबंध में जन साधारण से परामर्श करने की व्यवस्था नहीं है। 
यद्यपि, भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा निदेशित किए अनुसार बैंक  के कॉर्पोरेट कार्यालय में ग्राहक सेवा पर स्थायी समिति जनता का प्रतिनिधित्व करने वाले बैंक के पाँच ग्राहकों को शामिल करती है। 

अंचल स्तर व शाखा स्तर पर बैंक के ग्राहकों के साथ संयुक्त ग्राहक सेवा समितियां गठित की जाती हैं। समिति की बैठकों में ग्राहकों के  सुझाव / शिकायतें प्रस्तुत करने के लिए प्रत्येक माह अंचल/शाखा स्तर पर समिति की बैठक आयोजित की जाती है।

viii

बोर्ड, परिषदों व समितियों तथा बैंक के हिस्से के रूप में दो अथवा दो से अधिक व्यक्तियों से मिलकर गठित अन्य निकायों का विवरण अथवा इसकी सलाह के प्रयोजन हेतु  तथा उन बोर्डों, परिषदों, समितियों तथा अन्य निकायों की बैठकों में क्या जन सामान्य भाग ले सकते हैं अथवा क्या बैठक के कार्यवृत्त जन साधारण के लिए सुलभ हैं?

जानकारी बैंक की वेबसाइट  www.indianbank.in पर पोर्ट की गई है।
बोर्ड की जानकारी हेतु => 
निदेशक मण्डल पर क्लिक करें।
प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक निदेशक की प्रोफ़ाइल हेतु  एमडी व सीईओ प्रोफ़ाइल  पर क्लिक करें।
कार्यपालक निदेशकों की प्रोफ़ाइल हेतु  
ईडी प्रोफ़ाइल  पर क्लिक करें।
महाप्रबंधकों की जानकारी हेतु
महाप्रबन्धक पर क्लिक करें।
समितियों के विवरण हेतु
बोर्ड की समितियों के नाम  पर करें।
समितियों के गठन के संबंध में और अधिक जानकारी, उद्देश्य तथा प्रत्येक समिति के सदस्यों की संख्या  के संबंध में जानकारी वार्षिक रिपोर्ट में उपलब्ध है, वार्षिक रिपोर्ट के लिए  वार्षिक रिपोर्ट पर क्लिक करें हमारी वेबसाइट
www.indianbank.in देखें => हमारे बारे में => वार्षिक रिपोर्ट  => कॉरपोरेट अभि‍शासन पर रिपोर्ट तथा हमारे बारे में भी =>निवेशक => निदेशक मण्डल तथा बोर्ड की समितियां। 

बोर्ड, परिषदों व समितियों की बैठकों में जन साधारण भाग नहीं ले सकते हैं।  बैठक के कार्यवृत्त भी जन साधारण के अवलोकन के लिए नहीं हैं।

ix

बैंक के अधिकारियों व कर्मचारियों की एक दिग्दर्शिका

बैंक के अधिकारियों व कर्मचारियों की दिग्दर्शिका अर्थात एस आर सं.,  नाम,  शाखा,  अंचल/प्रधान कार्यालय,  पद 28.02.2016 को आहरित सकल वेतन

अधिकारियों व कर्मचारियों  की दिग्दर्शिका तथा उनकी सकल वेतन पर क्लिक करें।

माह दर माह स्थानांतरण / सेवानिवृत्तियों के कारण डाटा में परिवर्तन के कारण वार्षिक रूप से फरवरी माह में डाटा बैंक की वेबसाइट पर अद्यतित किया जाता है।  विभिन्न भत्तों की बकाया राशि/वार्षिक वेतनवृद्धि / डीए / एचआरए इत्यादि में बदलाव के कारण सकल वेतन में परिवर्तन होता रहता है।

बैंक में क्षतिपूर्ति व्यवस्था के संबंध में, यह सूचित किया जाता है कि अधिकारियों के लिए यह अधिकारी सेवा विनियमों के अनुसार तथा कर्मचारियों हेतु द्विपक्षीय निपटान के आधार पर निर्धारित किया जाता है।

x

बैंक के विनियमों में उपलब्ध क्षतिपूर्ति व्यवस्था के साथ बैंक के प्रत्येक अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा प्राप्त किया गया मासिक पारिश्रमिक   

xi

सभी योजनाओं का विवरण दर्शाते हुए प्रत्येक एजेंसी हेतु आबंटित बजट, प्रस्तावित व्यय तथा किए गए संवितरणों की रिपोर्ट

बैंक हेतु प्रस्तावित व्यय तथा संवितरणों के लिए बजट आबंटन का कोई प्रावधान नहीं है। यह प्रावधान बैंक हेतु लागू नहीं है।   अंचल स्‍तर पर व्यापार बढ़ाने / जुटाने के लिए विभिन्न पदाधिकारियों हेतु लक्ष्य निर्धारित किए गए हैं।

xii

आबंटित राशि और ऐसे सब्सिडी कार्यक्रमों के लाभार्थियों के विवरण सहित सब्सिडी कार्यक्रमों के निष्पादन का माध्यम

हमारा बैंक केंद्र सरकार व राज्य सरकार की सब्सिडि के साथ ऋण योजनाओं अर्थात पीएमईजीपी योजना, यूवाईईजीपी योजना, प्रौद्योगिकी उन्नयन निधि योजना (टीयूएफएस) वस्त्र उद्योग के लिए ऋण परियोजनाओं की सब्सिडि का निश्चित प्रतिशत उपलब्ध कराते हुए कार्यान्वित करता है।

केंद्र सरकार व राज्य सरकारों का प्रायोजक विभाग इन कार्यक्रमों के लाभार्थियों की सूची तैयार करता है तथा संबन्धित परिचालन क्षेत्र में बैंकों के मध्य आबंटित करता है। सब्सिडि का प्रबंधन केंद्र सरकार व राज्य सरकारों के संबन्धित प्रायोजक विभागों द्वारा किया जाता है।
जन सामान्य हेतु बैंक द्वारा विभिन्न प्रकार के ऋण उपलब्ध कराए जाते हैं।  जानकारी हेतु
ऋण पर क्लिक करें।

जन-सामान्य को सूचित किया जाता है कि प्रत्येक ऋण प्रस्ताव के तथ्यों, आंकड़ों तथा गुणों पर विचार करने के बाद बैंक द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए मंजूर प्राधिकारी ऋण मंजूरी का निर्णय करेंगे।

xiii

बैंक द्वारा अनुदत्त रियायतों, परमि‍टों अथवा विशेष प्राधिकार के प्राप्तकर्ताओं का वर्णन

स्टाफ सदस्यों को प्रतिवर्ष जमाओं पर कार्ड दर से 1.00 % अधि‍मानी ब्याज दर, भूतपूर्व स्टाफ, वरिष्ठ नागरिकों (60 वर्ष व इससे ऊपर) को घरेलू मीयादी जमाओं के तहत प्रतिवर्ष 0.50% ब्याज के अतिरिक्त बैंक में कोई भी रियायतें, परमि‍ट, विशेष प्राधिकार नहीं दिए जाते हैं।

xiv

बैंक में उपलब्‍ध या धारित ऐसी सूचना, जो   इलेक्ट्रोनिक रूप में परिवर्तित की गई है।

सामान्य रूप से हमारे ग्राहकों व जन सामान्य हेतु जनसामान्य/ग्राहकों के लिए सूचना हमारी वेबसाइट  www.indianbank.in पर पोर्ट की गई है निविदाओं/ बोलियों/नीलामियों की जानकारी हेतु  निविदा/बोली/नीलामी पर क्लिक करें।

xv

सार्वजनिक उपयोग हेतु यदि हेतु पुस्तकालय, अध्ययन कक्ष है तो उसके कार्यालयीन समय को शामिल करते हुए जन-सामान्य हेतु उपलब्ध सुविधाओं का विवरण

सिटीजन चार्टर हमारी वेबसाइट www.indianbank.in पर उपलब्ध है।   जानकारी हेतु   सिटीज़न चार्टरपर क्लिक करें।
संपर्कों की जानकारी हेतु  संपर्कपर,  कॉर्पोरेट अभिशासन की जानकारी हेतु  
कॉर्पोरेट अभिशासन  पर क्लिक करें।
सभी शाखाओं में जनता के प्रयोग हेतु एक स्थानीय भाषा का व एक अँग्रेजी भाषा का दैनिक समाचार पत्र उपलब्ध रहता है।

जनता की जानकारी हेतु शाखाओं का कार्यसमय शाखा परिसरों में बड़े अक्षरों में प्रदर्शित किया जाता है।   

जनता की जानकारी हेतु शाखाओं का कार्यसमय शाखा परिसरों में बड़े अक्षरों में प्रदर्शित किया जाता है।   

xvi

जन सूचना अधिकारी तथा सहायक जन सूचना अधिकारी के नाम, पदनाम तथा अन्य विवरण नीचे दी गई हाइपरलिंक में दिए गए हैं।

  सूचना का अधिकार अधिनियम की धारा 19 (1) के तहत प्रथम अपीलीय प्राधिकारी (एफएए) के रूप में एक महाप्रबंधक को तथा सूचना का अधिकार अधिनियम की धारा 5 के तहत जन सूचना अधिकारी (पीआईओ) के रूप में एक उप महाप्रबन्धक को नामित किया गया है।  सूचना का अधिकार अधिनियम की धारा 5 के तहत सभी अंचल प्रमुखों को सहायक जन सूचना अधिकारी के रूप में  नामित किया गया है।  जानकारी हेतु क्लिक करें।


जन सूचना अधिकारियों व सहायक जन सूचना अधिकारियों, प्रथम अपीलीय प्राधिकारी तथा पारदर्शिता अधिकारी का  पता, दूरभाष / फेक्स नं / ई मेल आईडी


सूचना का अधिकार अधिनियम नियमों के अंतर्गत शुल्क की जानकारी हेतु -> 
शुल्क का विनियमन तथा लागत के नियम पर क्लिक करें ।

आवेदन पत्र के प्रारूप हेतु  आवेदन प्रारूप  पर क्लिक करें।  सूचना का अधिकार अधिनियम के तहत आवेदन पत्र तथा आवेदन शुल्क 10/- रुपये हमारी सभी शाखाओं द्वारा स्वीकार की जाती है।

आवेदक से अपेक्षा की जाती है वह अपने आवेदन के साथ ऐसे नकद विप्रेषण का प्रमाण प्रस्तुत करें।

xvii

निर्धारित किए अनुसार ऐसी कोई अन्य जानकारी: तथा उसके पश्चात हर वर्ष इन प्रकाशनों को अद्यतन किया जाए।

जन-सामान्य से संबन्धित जानकारी समय-समय पर बैंक की वेबसाइट पर पोर्ट की जाती है। वित्तीय परिणामों के विवरण हेतु  वित्तीय परिणाम पर क्लिक करें,  निवेशकों से संबन्धित जानकारी हेतु  निवेशक पर क्लिक करें, वार्षिक रिपोर्ट हेतु वार्षिक रिपोर्ट पर क्लिक करें तथा संगामी लेखा परीक्षकों के चयन के मानदंड हेतु संगामी लेखा परीक्षा के संचालन हेतु लेखा परीक्षा का पैनल पर क्लिक करें।  सूचना का अधिकार अधिनियम की धारा 4 (1) (बी) के तहत सूचना वार्षिक रूप से फरवरी में अद्यतित की जाती है।

>> सूचना प्रकटीकरण से छूट के संबंध में जानकारी हेतु यहाँ क्लिक करें।  ( सूचना का अधिकार अधिनियम की धारा 8 )

जन सामान्य हेतु नोट:  शिकायतों का निवारण आरटीआई अधिनियम के दायरे के बाहर है।

सूचना का अधिकार अधिनियम की धारा 4 (2) के अनुसार, बैंक स्वतः ही निम्नांकित सूचना देता है:- विस्तृत जानकारी हेतु लिंक पर क्लिक करें। 

 

* ग्राहकों के प्रति प्रतिबद्धता संहिता * सूक्ष्म एवं लघु उद्यमों के प्रति प्रतिबद्धता संहिता * चेक वसूली नीति * सेवाओं में कमी हेतु शिकायत निवारण नीति और ग्राहकों को मुआवजा * अपने ग्राहक को जानिए (केवाईसी) दस्तावेज़ * गैर केवाईसी अनुपालन खातों को बंद करने की प्रक्रिया तथा केवाईसी अद्यतनीकरण हेतु सरलीकृत मानदंड* बचत बैंक खाता नियम * चालू खाता नियम * नामांकन नियम * भारतीय रिजर्व बैंक (भारिबैं) के असली मुद्रा नोटों की विशेषताएँ * ग्राहकों की शिकायतों हेतु नोडल अधिकारी / मुख्य संहिता अनुपालन अधिकारी / बैंकिंग लोकपाल योजना के तहत नोडल अधिकारी * कृषि ऋण माफी तथा ऋण राहत (एडीडब्ल्यूडीआर) पर दिशानिर्देश – 2008 * (एडीडब्ल्यूडीआर) योजना 2008, के तहत लाभार्थियों की सूची, वित्तीय समावेशन * निशुल्क प्रदान की जाने वाली सेवाएँ * अल्पसंख्यक कल्याण, * सचेतक नीति * चेकों के नकारे जाने के संबंध में नीति * एटीएम पर विफल आहरण से संबन्धित शिकायतों पर नीति * शैक्षिक ऋण * शैक्षिक ऋण पर ब्याज सब्सिडी * जमा पर नीति * सांविधिक केन्द्रीय / शाखा लेखा परीक्षकों पर नीति * अवकाशों की सूची * लॉकर / वस्तुओं के सुरक्षित जमा किए जाने के संबंध में नीति * सेवा प्रभार / विदेशी मुद्रा दर, * उधार दरें * जमा दरें* ,* बैंकिंग लोकपाल योजना , * एटीएम / डेबिट कार्ड की हॉट लिस्टिंग

 
icon : Branch Network शाखा नेटवर्क
icon : Internet Banking इंडनेट बैंकिंग
icon : ATM Network एटीएम नेटवर्क
icon : IndMobile Banking इंडपे मोबाइल बैंकिंग
icon :  Debit Cards डेबिट कार्ड
icon : Credit Cards क्रेडिट कार्ड
  न्यूसरूम
 » अधिसूचनाएँ
 » जमा दरें
 » ऋण दरें
 » सेवा प्रभार / विदेशी मुद्रा दरें
 उत्पाद पैलेट
 » शिक्षा ऋण
 » धन प्रबंधन सेवाएँ
 » डिपॉजिटरी सेवाएँ
 जानकारी
 » बेसल II प्रकटीकरण
 » सूचना का अधिकार अधिनियम
 » ग्राहक केंद्रित सेवाएँ
 » उत्तम आचरण कोड
प्रेस विज्ञप्तियां  |  निविदा / बोली /नीलामी |  करियर  |  डाउनलोड  |  अस्वीकरण  |   | आनलाइन ग्राहक शिकायत